खोज

21 Reliable Sources To Learn About Success Ways? Hindi

21 Ways to Succes in life

Eat that frog


success life opportunity

कामयाब बनने का बस यही सीक्रेट है कि जो करना है उसे आज और अभी करो! ईस post में 21 strategies है जिनपर चलकर आप successful बन सकते है, ऐसा author का मानना है।

ऐसी बहुत सी स्टडीज़ (studies) की गयी जिनसे पता चला है success लोगो की immediate action लेने की आदत ही उन्हें कामयाबी दिलाती है। बहुत सारे लोग ऐसे भी meeting पे meeting करते है, brilliant बड़े-बड़े plans बनाते है फिर भी उनका Task पूरा नहीं हो पाता है। 

इसलिए अगर आपको productive बनना है तो आपको productive बनने की हैबिट भी डालनी होगी। काम को delay ना करने की आदत, priorities सेट करना और अपने  most important tackle करने के लिए आपको expertise की ज़रूरत है। जब आप multiple time ये चीज़ करेंगे तो ये automatic ही आपकी हैबिट बन जायेगी। 

जब आप कोई important task Complete करते हैं तो आपकी बॉडी में endorphin रिलीज़ होता है जो आपके अंदर काम का नशा पैदा करता है! अब भला इससे better क्या होगा कि आपके अंदर एक addiction पैदा हो जाए जो आपको अपने unfinished task पूरा करने पर मजबूर कर दे। फिर ये आपके लिए एक Easy habit बन जायेगी। दूसरा है discipline जिससे काम को अंजाम दिया जा सके, determination कि जब तक काम पूरा ना हो जाये उसे छोड़ना नहीं है। 

और Finally अगर आपको सच में एक successful इंसान बनना है तो खुद को ऐसे ही visualize करें। जब आप टालमटोल की आदत से छुटकारा पा लेंगे और अपने task जल्दी-जल्दी पूरा करने की habit बना लेंगे तो समझ जाईये कि अब आप सक्सेस के रोड पर भागने लगे हो!  

Set the Table


success life opportunity

एक lion शिकार करने से पहले क्या step लेता है? जी हां सही guess किया। वो सबसे पहले अपना prey यानी शिकार choose करता है। इसी तरह आपको भी आपका target भी पहले से clear होना चाहिए, और फिर बिना रुके अपना काम start कर दे। गोल की clarity ही नहीं इसे कैसे करना है इस बात की भी Clarity रखें। अगर आपको short time में अपनी productivity increase करनी है तो हम आपको 7 crucial step बताते है।

  • First step डिसाइड कर लो कि तुम्हे क्या चाहिए। ज़रा सोचो एक लायन के लिए इससे बुरा क्या होगा कि वो एक गलत शिकार के पीछे भागे। 

  • 2nd step, जो करने का सोचा है उसे लिख लो। अपने गोल को पेपर पर लिखने से आप मोटिवेट होते हो, आपको उसे clearly और perfectly पूरा करने की energy मिलती है। 

  • 3rd step, एक deadline सेट कर लो। लायन अपना शिकार hunt करने में इतना successful कैसे हो जाता है? क्योंकि वो इसमें देर नहीं करता है। वो अपने prey को उसी वक्त hunt करेगा! 

  • 4th step है, एक लिस्ट बना लो कि अपना goal achieve करने के लिए आपको कौन-कौन से step लेने पड़ेंगे।
  •  
  • 5th step है, इस लिस्ट को organize करो ताकि ये सिर्फ एक लिस्ट ना रहकर एक plan बन जाये। priority और sequence के हिसाब से organize करें। और ये करना ज़रूरी इसीलिए है ताकि आपका task छोटे-छोटे individual assignments में divide किया जा सके जो easily accomplish हो सके। 

  • 6th step है, जो भी action लेना है अभी immediately ले लो, कल का वेट मत करो, जो करना है अभी इसी वक्त करो! 

  • और 7th step है, हर रोज़ ऐसा कुछ ना कुछ करो जो आपको अपने goal की तरफ ले जाता है। फिर चाहे आप किसी new language के कुछ words सीखें या फिर रोज़ कुछ ना कुछ पढ़ें। matter बस ये करता है कि एक बार अगर आप start हो गए तो फिर रुकना नहीं है। आपकी progress छोटी ही सही पर है तो सही। 

Plan Every Day in Advance


success life in hindi

अच्छा, किसी तरबूज़ को खाने का सबसे आसान तरीका क्या है? ज़ाहिर है इसको छोटे-छोटे पीस में काट के। same यही चीज़ goals के साथ भी है। ये टालमटोल से बचने का एक बड़ा efficient) तरीका है, क्योंकि जब आपका goal छोटे-छोटे task में divide हो जाता है तो इन्हें पूरा करना ज्यादा आसान रहता है। और इसके साथ ही आपको एक बढ़िया plan बनाकर चलना होगा। कोई भी ऐसा वैसा प्लान नहीं चलेगा। 

अब यहाँ पर हम आपको six P formula बताते है जो सारी कन्फ्यूज़न confusion दूर कर देगा। ये कुछ ऐसे है, proper prior planning prevents poor performance अपने Next day के task लिख ले, इससे आपकी productivity 25% तक बढ़ जाती है। 

आपकी list sub levelled होनी चाहिए, monthly, weekly और daily के हिसाब से। इस list में से item transfer करके आप अपना most productive day create कर सकते है। 

अगर आपको कोई project पूरा करना है तो Suppose the first step ये लो कि वो सारे steps लिख लो जो आपको अपना गोल achieve करने में चाहिए। और जब आप इन steps पर काम करो तो जो हो गए है उन्हें tick off कर दो जिससे आपको फील हो कि task पर आपका पूरा control है। 

हर चीज़ के लिए 80/20 का rule apply करें। imagine करो कि आपको कुछ important emails पढ़ने हैं और groceries की shopping के लिए supermarket भी जाना है, तो आप क्या पहले करेंगे? ज़ाहिर सी बात है, Emails पढ़ना ज्यादा खास और valuable है।

और यही 80/20 rule है, जो भी आप करते है उसका 80% task 20% value रखता है। इसलिए हमेशा important task से start करें। जिनकी value बाकि सारे task के मुकाबले कहीं ज्यादा है। अक्सर लोगो की आदत होती है कि वे important task टालते रहते हैं और फालतू के कामो में busy रहते हैं।

और इसीलिए कई बार उन्हें लगता है कि वो कुछ काम कर रहे है जबकि असल में उस काम की real value कुछ नहीं होती है। इसलिए याद रखो कि हमेशा important task पहले करो, खुद को motivate करने के लिए to imagine करो कि आप उन्हें finish कर रहे हैं।

Consider the Consequences

Successful लोग अपने time factor को काफी importance देते हैं। after all एक ऐसी कंपनी जो 20 सालों तक अपनी success maintain कर सके, उस कंपनी से कहीं बेटर है जो आज की डेट में profit कमा रही है लेकिन next 5 सालों में गायब हो जायेगी। 

एक crucial task के automatically long term potential consequences हो सकते है अगर कुछ short term sacrifices किये जाएं। तो क्या आप ये डील करने को तैयार है? आपको हमेशा ऐसे task से starting करनी चाहिए जिसके largest potential positive या negative consequences हों। खुद को motivate रखने के लिए to remind कराते रहें कि इस task का positive impact आपकी life में क्या होगा।

खुद को अपने mind के हाथों fool ना बनने दें कि आपके पास time नहीं है, क्योंकि जैसा कि forced efficiency का law है उसके हिसाब से आपके पास important काम करने के लिए हमेशा time है। ये studies और research से prove हुआ है कि अगर आप last मिनट में जल्दी-जल्दी काम समेटते हैं तो बेशक आप इसे finish कर लेंगे लेकिन ये भी पक्का है कि इसमें mistake भी बहुत होंगी जो आप redo नहीं कर पायेंगे। इससे तो better है कि पहले से ही अपना सारा काम organizing ताकि फिर डिले delays के लिए time बच सके। 

Practice Creative Procrastination

अगर आपको एक ही दिन में ढेर सारे frogs खाने पड़ें तो आप क्या करोगे? आप बोलोगे कि सबसे पहले first वाला frog खायेंगे। यही difference है successful लोगों और failures के बीच में। हर कोई टालमटोल करता है, किस बात पर टालमटोल करनी है आप वो choose करें। ना बोलना भी एक art है और आपको ये सीखना ही होगा! हर वो चीज़ जो आपके काम की नहीं है, जो आपको अपने goal की तरफ नहीं ले जाती, उसे ना बोलिये। अपनी life से time-consuming activities cut down कर दें जैसे कि टेलिविज़न देखने के बजाये कोई काम की बुक पढ़ लें। 

Use the ABCDE Method Continually

क्या आपके पास खाने को ढेर सारे frogs हैं? abcd method! जैसा कि नाम से ही पता चलता है 

  • (A) आपका सबसे important frog है बी
  • (B) वो task  है जो आपको करना चाहिए लेकिन अगर आप नहीं भी करते है तो life में ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा। दूसरे अल्फ़ाज़ में कहें तो ये आपके लिए पहल नही है।
  • (C) ऐसा task है जिसे करना ठीक रहेगा लेकिन इसे ना करना आपकी life को बिलकुल भी affect नहीं करने वाला।

  • (D) एक ऐसा task है जो आप किसी दुसरे को assign करके करवा सकते है।

  • (E) वो task है जो आप abolish कर सकते हैं और ये आपकी life में कोई impact नहीं डालेगा। आपको काफी strictness दिखानी पड़ेगी जिससे कि आप अपना task immediately start कर दें और जब तक पूरा ना हो तब तक ना रुके। 

Focus on Key Result Areas

जब कोई lion किसी हिरन का शिकार करता है तो वो तुरंत उसे नही मारता बल्कि अपने काम को simpler और Easy task में divide कर लेता है। आपको अपने key result area को pinpoint करना है यही आपके job का most important output है। जैसे कि किसी salesperson के लिए new accounts बनाना। अपने की रिजल्ट (key result areas) को master करना ही कामयाब output की गारंटी है। 

Prepare Thoroughly Before You Begin

जैसे आप किसी meal को prepare करने से पहले सारी चीज़े to arrange करके रख लेते हैं। ताकि time और afford बच सके। यही सेम चीज़ working के साथ भी है। अपने काम की starting से पहले हर चीज़ arrange कर लें। यहाँ तक कि कुछ देर के लिए हर चीज़ floor पर रखके अपनी disk clean करो। 

आपका workplace enjoyable होना चाहिए। इसे जितना हो सके उतना comfortable बनाये ताकि जब आप start करें कोई भी चीज़ आपको रोक ना सके! task finishing में Body language का भी अपना रोल है हमेशा straight बैठें, अपना 80% job पूरा करो फिर correction बाद में कर लेना। अपने mind में fear को आने ही ना दो। 

Take It One Oil Barrel at a Time

एक पुरानी कहावत है“अ जर्नी ऑफ़ अ थाऊजेंड लीग्स बिगेंस विथ अ सिंगल स्टेप”। काम को टालने से बचने के लिए उसे आप छोटे छोटे steps में divide कर दें, यकीन मानो गारंटी के साथ आपको कामयाबी मिलेगी। कुल मिलाकर success को ऐसे summarize कर सकते हैं। 


  • 1. Taking the first step
  •  2. Taking one step at a time

 

Upgrade Your Key Skills

अगर आप कामयाब होने चाहते है तो सीखना कभी ना छोड़ें। कुछ ना कुछ हमेशा सीखते रहें क्योंकि आप अगर time के साथ बेहतर नहीं होंगे तो ज़ाहिर है कि आप आगे बढ़ ही नही पाएंगे। जो भी आपके कमज़ोर points है इन्हें दूर करें और खुद को बेहतर बनाने की कोशिश करें । और सीखना तो कभी ना छोड़ें। जिस task में आप अच्छे हैं उसे आज ही start कर दें, इससे बढ़िया motivation और कुछ नहीं है। अगर आप proper effort और time लगाएं तो दुनिया में हर चीज़ सीखी जा सकती है। तीन steps है जिन्हें follow करके आप अपनी field के master बन सकते हैं। 

First: जो भी आपकी field है उसके बारे में at least 60 मिनट रोज़ पढ़ें। उसके बाद उससे Related जितने भी course या seminars मूजूद हैं attend करो ताकि आप उस field में और भी बेहतर हो जाओ। और finally अपनी कार में travel करते हुए educational audio programs सुनें जिससे आप traffic जाम में भी कुछ ना कुछ सीख सकें।  

Leverage Your Special Talents

किसी seller या former की तरह हर किसी को अपना best skill पता होता है और वो उसे training knowledge nourishes करता रहता है। अपनी unique values को जानो और फिर उन्हें nourish करो। जिस चीज़ के लिए आपको सबसे ज्यादा compliments हो शुरुवात हमेशा उसी से करो। जो आपको करने में enjoyable लगते है और सबसे important बात, जिस task का आपकी लाइफ पर ज़्यादा positive असर पड़ता है।

Identify Your Key Constraints

हर किसी का एक, limiting factor होता है जो उसे अपने goal तक पहुँचने से रोकता है। इसलिए पहले अपनी limiting factor consider करके उसे दूर करो। आप अपने limiting factor से छुटकारा पाने के लिए अपनी सारी mental abilities लगा दो। आपके limiting factors 80% तो internal होते है जैसे कि qualities और abilities और 20% external होते है जैसे कि आपके competitors इसलिए ध्यान से अपने right chokepoint identify कर लो, कहीं ऐसा ना हो कि आप किसी गलत चीज़ को अपना limiting factor समझ कर उसे correct करने के चक्कर में time और money west कर दें।

Put the Pressure on Yourself

किसी motivation का wait करना जो कभी मिलने वाली नहीं है ठीक ऐसा ही है जैसे किसी टूटी हुई पटरी पर train का wait करना जो कभी आएगी ही नहीं। लीडर बनना है तो खुद पर ही pressor डालना सीखो। आपकी self steam आपकी reputation है। देर तक काम करने की habit बनाओ। खुद को grow करने का chance दो। imagine करो कि कल ही आप ये town छोड़कर जा रहे हो, तो ऐसा क्या है जो आपको जाने से पहले finish करना है? 

Maximize Your Personal Powers

मशीन को fuel चाहिए काम करने के लिए, ऐसे ही आपको खाना, पानी और rest चाहिए। काम के खत्म होते होते Productivity खत्म होने लगती है। long hours तक काम करने का मतलब है कि आप ज्यादा time में थोडा ही accomplish कर पायेंगे। पूरे दिन में most productive hours choose कर लो और अगर आप कुछ productive नहीं कर रहे है सारी रात जागना बेकार है। productive lifestyle के लिए रात में जल्दी सो जाओ और regular vacation लेते रहो। healthy खाओ और अपने daily routine में fitness session के लिए भी जगह रखो। ये बड़ा simple और easy लगेगा लेकिन यही ऐसी चीज़ है जो आपके और आपकी life और goals के बीच है।  

Motivate Yourself into Action

खुद के बारे में positive सोचें, बोले, जो कुछ आपके साथ होता है उसका positive meaning निकालें OPTIMIST बनें। किसी भी external circumstances को अपना inner mood affect ना करने दें। “I feel terrific” और “I can do it” जैसे sentence Repeat करते रहो जब तक कि आपको इस बात का पूरा यकीन ना हो जाए। 

optimist बनना सीखा जा सकता है जोकि आपकी लाइफ के हर aspect को affect करेगा। इसके लिए आपको हर situation में अच्छाई को देखना है, हर failer में कोई lesson देखो और हर परेशानी का solution देखो Optimists लोग हमेशा अपने goal के बारे में सोचते और बाते करते है। उनके mind में यही चलता है कि अब अगला क़दम क्या होगा और उन्हें अपना गोल achieve करने के लिए अब क्या करना चाहिए।  

Get out of the Technological Time Sinks

डबल धारी तलवार की तरह technology आपकी दोस्त भी है और दुश्मन भी। world के जितने भी great businessman हैं वे सब अपने दिनभर के वक़्त में से कुछ वक्त social media और internet से दूर रहते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते है जो हर time internet पे लगे होते हैं। अपनी life को control करना आपके हाथ में है। खुद को virtual life में डूबने ना दें,  ज़िन्दगी में सीखना भी ज़रूरी है और सबसे पहले तो आप current moment को enjoy करना सीखें बाकी सब उसके बाद। unimportant tasks दूसरो को करने दे।

हर रोज़ कुछ वक़्त अपने लिए निकालना बहुत ज़रूरी है ताकि आपके performed tasks की value increase की जा सके। खुद को technology का गुलाम ना बनने दें। कोई आपसे अभी communicate करना चाहता है तो इसका मतलब ये नहीं कि आप उसे अपना time waste करने दें। 

Means of communication) के master बनें slave नहीं। technology हमारी ज़िन्दगी को बेहतर और आसान बनाने के लिए है, हमें 24/7 busy और restless बनाने के लिए नहीं। ये चीज़ mind में रखें, अगर important है तो कोई ना कोई आपको inform कर ही देगा और अगर नहीं तो इसके पीछे अपना time waste ना करें। 

Slice and Dice the Task

यह एक बड़ा task है और आपको पता नहीं कि शुरू कैसे करे? Salami method! अपने बड़े से task को सलामी की तरह छोटे-छोटे पीसेस में बाँट लो। फिर एक एक करके हर piece पर अपना पूरा effort डाल दो। जैसे-जैसे आप हर piece को finish करते रहेंगे आप अपने task को उतनी ही जल्दी finish करना चाहेंगे। बड़े task पूरा करने का एक और method है जिसे Swiss cheese method बोलते हैं। 

जैसे आप किसी चीज़ में पंच मारकर एक hole करते है वैसे ही अपने task पर भी एक जोर का पंच मारें। ये आपको पता चल जाएगा कि task को टैकल करने के लिए क्या करना चाहिए। क्योंकि इसमें endorphins रिलीज होती है इसलिए task finfish करना आपको एक तरह से "high’ वाली feelings दे सकता है। 

Create Large Chunks of Time)

कुत्ते कैसे जल्दी से अपना खाना finish कर लेते हैं? क्योंकि पहले वे खाने के large chunks काटते हैं और फिर उसे चबाने में और निगलने में time लगाते हैं। अपने वक़्त का बढ़िया इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले efficiently आप अपना पूरे दिन का schedule बना लें और दिन का एक specific वक़्त पूरी तरह से सिर्फ अपने बड़े task के ऊपर focus करें। ध्यान रहे कि आपको चलते जाना है, एक भी minute waste नहीं करना है। जब आप morning में काम पे जाए उसी वक़्त दिन भर की preparation कर लें। रोज़ के time से थोडा पहले उठो, घर की थोड़ी duties दूसरो को भी दो। अपनी ज़िन्दगी का style ऐसे रखो जो एक successful इन्सान का होती है। 

Develop a Sense of Urgency

एक कामयाब athlete दिन रात मेहनत करता है जैसे किसी championship में जाना हो, वो एक दिन भी आराम नहीं करता है। खुद को भी एक pro athlete मान कर चलो, अपने अंदर वो sense of urgency create करो। अपने दिमाग को ज्यादा से ज्यादा state of ‘flow'  में जाने के लिए train करें। इसके लिए सबसे बढ़िया तरीका है कि आप एक sense of urgency develop करें। यानी एक तरह से अपने लिए imaginary deadlines सेट कर लें। एक बार जब आप task start कर देंगे तो आप खुद ब खुद आगे बढ़ते जायेंगे। और इस तरह same चीज़ करने में आपको कम effort feel होगा। किसी भी तरह की interruptions से बचे, खुद को बार-बार remind कराते रहें कि आपको काम करना है। 

Single Handle Every Task

एक शेर तब तक आराम नहीं करता जब तक कि वो अपना शिकार कर ना ले। अपना task बीच में छोड देना और फिर से उसे करना करना, ये सब बस time waste है और कुछ नहीं। एक बार जब task पे लग जाओ तो रुको मत जब तक कि वो 100% पूरा ना हो जाए। खुद को Discipline करें ताकि आप job पूरा होने तक बिना रुके काम करते रहें।  

Conclusion:
तो इस post में हमने अपनी productivity बढ़ाने के लिये कई खास concept देखे और सीखे जैसे की हर दिन को पहले से ही प्लान करें, 80/20 रुल हर चीज में एप्लाई करें, कोन्सीक्यवेन्स को ध्यान में रखे, हर काम में ABCD method को इस्तेमाल करें, हर काम को अर्जेंट मे लें, खुद को motivate करें ताकि खुद से काम करवा सके और at the time एक ही task करें।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां