खोज

5 ज़बरदस्त Tips Gmail के बारे में? जो कि आपको जानना चाहिए

What benefits of gmail?
What benefits of gmail?

Gmail के  क्या-क्या फायदे हैं यह आपको जानकर हैरानी होगी। जब बात Google Gmail की चल ही रही है तो क्यों न इससे related हर चीज़ के बारे में बात की जाए जो आपके काम की भी हो। 

Intruduce of gmail!

Gmail गूगल की ऐसी service है जिसे Email की दुनियां में सबसे ज़्यादा Use किया जाता है। जब भी आप कोई android फ़ोन लेते हैं उसमें Gmail ID ज़रूर बनानी पड़ती है इसके बिना आपका Android अधूरा ही रहता है क्योंकि Play Store पर Email बनाये बिना आप कोई application Update या download नही कर सकते हैं।

1. Gmail की security मज़बूत कैसे बनाएं?

जब आप New Gmail ID बनाएं तो हमेशा आसान सा नाम रखें बेहतर तो यह है कि अपने नाम से ही Email बनायें इससे आपको ईमेल याद रखने में आसानी होती है। Email ID हमेशा आसान नही होता है क्योंकि आपको अपने ईमेल में आगे-पीछे कुछ न कुछ add करना होता है कोई नंबर या कोई नया शब्द। 

जैसे:- मान लीजिए आपने एक ईमेल बनाया Rao Blog के नाम से अब बारी आती है अपना ईमेल ID बनाने की तो हम raoblog को ही ID बनाना चाहेंगे पर यह किसी ने पहले ही बना दिया है तो आपको यहाँ पर कुछ change करना पड़ेगा या इसके आगे पीछे कोई नंबर या alphabet type करना पड़ेगा!

जैसे:- "raoblog29@gmail.com" और अगर यह भी Available न हो तो कोई और नंबर या word इस्तेमाल कीजिये ! जब तक कि Available न हो जाये।

Email Security के लिए हम सब अपने ईमेल में एक Password का इस्तेमाल करते हैं । पर अक्सर लोग Password बनाते वक्त बड़ी गलती वो गलती है अपने password को आसान बनाना। password में लोग अपना नंबर या अपना नाम या अपनी पूरी की पूरी email id ही डाल देते हैं जिसे कोई भी आसानी से खोल सकता है। पर यह एक बड़ी गलती हो सकती है क्योंकि कोई भी आसानी अंदाज़ा लगाकर आपका Email खोल सकता है और इसका गलत इस्तेमाल भी किया जा सकता है। नीचे एक Example दिया गया है कि कैसे आप अपना Username और password चुन सकते हैं

gmail security

अपने password में @ $ & # इन letter का इस्तेमाल ज़रूर करें। अपने password को ऐसा बनायें जो आपके लिए तो आसान हो पर दूसरों के लिए इसे सोचना तक भी मुमकिन न हो। ईमेल password में न तो अपना नंबर इस्तेमाल कीजिये और न अपना नाम! अगर नाम इस्तेमाल कर भी रहे हैं तो "$,&,#@, इन letters में अपने नाम में कोई भी अलफ़ाज़ ज़रूर इस्तेमाल करें। अगर सिर्फ नम्बरों का Code डाल रहे हैं तो 12345 इस तरह का password बिलकुल इस्तेमाल न करें। password हमेशा मुश्किल ही बनाएं जिसे आपके अलावा कोई न जानता हो!

2. Two step verification?


Gmail 2 स्टेप वेरिफिकेशन कैसे। लगाएं

अपने email id में Two Step Verification का ज़रूर इस्तेमाल करें। ईमेल की security में जाने के बाद आपको Two Step का option नज़र आ जायेगा। जहाँ से आप अपना फ़ोन नम्बर जोड़कर two step लगा सकते हैं। इससे यह होगा की जब भी आपका account किसी अनजान location से login होगा या कोई login करने की कोशिश करेगा तो आपके पास 6 अंकों का एक code आयेगा जिसे आपको Code वाली जगह पर भरना पड़ेगा। two step का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर किसी को आपके paasword का पता चल गया तो भी वो आपके account में घुस नही पायेगा। क्योंकि उसे login होने के लिए एक code की ज़रूरत पड़ेगी जो की सिर्फ आपके फ़ोन के Msg inbox में ही मिल पाएगा।

3. Why you lose your phone contacts?

अगर आपको यह नही पता तो जान लीजिए की आपको शायद आगे नुक़सान उठाना पड़ सकता है। वो ऐसे की हर मोबाईल User फ़ोन Contacts अपने फ़ोन या सिम में Save करता है इससे Contact तो save हो जाते हैं पर कभी भी आप इन्हें खो सकते हैं। अगर फ़ोन गुम या चोरी हो जाये तो कोई chance नही की आपको फ़ोन मिल पायेगा साथ ही साथ आपके सारे Contacts जो आपने अपनी सिम या फ़ोन Save किये थे उनसे भी हाथ धो बैठेंगे । पर Gmail के मामले में ऐसा नही है क्योंकि इसमें जब भी आप कोई नंबर Save करते हैं तो वो आपके फ़ोन गुम हो जाने के बाद भी आप Recover कर पाते हैं जो की आपके लिए बड़े फायदे की बात है।

How to save contacts on gmail forever?


How to save contact on gmail

Gmail में कोई भी नंबर save करने के दो तरीके हैं। एक है direct अपने Dial Pad पर जाओ और जब कोई नंबर save करो तो वहाँ पर Gmail में सेव करने का option भी मिलेगा आप Gmail का Option चुनकर आसानी से gamail में कोई भी Contact सेव कर सकते हैं। अगर आप पहले से save कोई गये सिम के सारे Contacts Gmail में एक साथ भेजना चाहते हैं तो Contact की setting में जाकर Import और Export करके अपने सारे नंबर Gmail में Save कर सकते हैं हमेशा के लिये। यक़ीन मानिये आपको अपना सिम या फ़ोन खो जाने पर कभी पछतावा नही होगा।

4. How to save forever photos or files?



Google Drive

यह बात आपको माननी पड़ेगी कि Technology का कोई भरोसा नही होता कब बिगड़ जाए या खराब हो जाए। हमारा सारा data जैसे photos या वीडियो या कोई और important file फ़ोन या Sd Card में ही save होती हैं। पर कभी-कभी हमारा data गलती से delete हो जाता है या फिर फ़ोन खो जाता है इसलिए आपको ऐसी situation से बचने के लिए अपने data को सुरक्षित रखना चाहिए। और इस काम के लिए आप Google की ही एक service "google drive" का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें आप आसानी से अपनी कोई भी file महफूज़ कर सकते हैं। जैसे वीडियो या फोटो, Document, pdf file. पर मैं आपको Recommend करूंगा कि इसमें सिर्फ छोटे size का वीडियो ही uplaod करें। क्योंकि गूगल ड्राइव में सिर्फ 15gb data ही free मिलता है। अगर आप वीडियो की बड़ी फाइल इसमें upload कर देंगे तो यह जल्द ही भर जायेगा और आपको इसके Plan खरीदने की ज़रूरत पड़ेगी। या फिर जगह बनाने के लिए आपको Google Drive में से कुछ delete करना पड़ेगा। 

5. I forget my gmail account password or username?


Gmail का password याद भूल गया हूँ

अपना gmail बनाने के बाद आपको सबसे पहले 2 step verification लगाना है इसके बाद हो सके तो Recovery Email डाल दें अगर आपके पास हो तो वरना अपना कोई दूसरा फ़ोन नंबर recovery फ़ोन नंबर वाले section में add कर दें। ताकि अगर आपका gmail वाला नंबर बन्द होता है तो आप आसानी से Recovery वाला फ़ोन नंबर use करके अपने gmail को recover कर सकें। अगर कोई अपने gmail का password भूल जाये तो आप आसानी से उसे recover कर सकते हैं। password को reset करने के लिए "Forgot Password" पर जाकर अपना password reset कर सकते हैं ।

तो दोस्तों आज का पोस्ट यहीं खत्म होता है अगर आपका कोई सवाल हो तो कमेंट में जाकर बे झिझक पूछ सकते हैं। क्योंकि हम आपकी हर संभव मदद के लिए हमेशा तैयार हैं। 

Thanks!👍

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां